घर > समाचार > उद्योग समाचार > एनोडिक ऑक्सीकरण और एनोडाइज्ड का क्या फायदा है?
संपर्क करें
संपर्क: डेविन लियू
ई-मेल: sales@sheetmetal-fabrication.com
दूरभाष: 86 13382165719
वीचैट: LGQ4169719 अभी संपर्क करें
नये उत्पाद
ताज़ा खबर

समाचार

एनोडिक ऑक्सीकरण और एनोडाइज्ड का क्या फायदा है?

बेकर, नानबाई 2017-09-27 10:22:15

एनोडाइजिंग (सिंगापुर, यूके, भारत और ऑस्ट्रेलिया में इसे एनोडाइजिंग कहा जाता है) एक इलेक्ट्रोलाइटिक निष्क्रियता प्रक्रिया है जिसका उपयोग धातु भागों की सतह पर प्राकृतिक ऑक्साइड परत की मोटाई बढ़ाने के लिए किया जाता है।


इस प्रक्रिया को एनोडाइजिंग कहा जाता है क्योंकि उपचारित किया जाने वाला भाग विद्युत परिपथ का एनोड इलेक्ट्रोड बनाता है। एनोडाइजिंग से संक्षारण और घिसाव के प्रति प्रतिरोध बढ़ता है, और नंगे धातु की तुलना में पेंट प्राइमर और गोंद के लिए बेहतर आसंजन प्रदान करता है। एनोडिक फिल्मों का उपयोग कई कॉस्मेटिक प्रभावों के लिए भी किया जा सकता है, या तो मोटी छिद्रपूर्ण कोटिंग के साथ जो रंगों को अवशोषित कर सकती है या पतली पारदर्शी कोटिंग के साथ जो परावर्तित प्रकाश में हस्तक्षेप प्रभाव डालती है।
एनोडाइजिंग का उपयोग थ्रेडेड घटकों की गैलिंग को रोकने और इलेक्ट्रोलाइटिक कैपेसिटर के लिए ढांकता हुआ फिल्में बनाने के लिए भी किया जाता है। एल्यूमीनियम मिश्र धातुओं की सुरक्षा के लिए एनोडिक फिल्में सबसे अधिक उपयोग की जाती हैं, हालांकि टाइटेनियम, जस्ता, मैग्नीशियम, नाइओबियम, ज़िरकोनियम, हेफ़नियम और टैंटलम के लिए भी प्रक्रियाएं मौजूद हैं। तटस्थ या क्षारीय माइक्रोइलेक्ट्रोलाइटिक स्थितियों के तहत ऑक्सीकरण होने पर लौह या कार्बन स्टील धातु छूट जाती है; यानी, आयरन ऑक्साइड (वास्तव में फेरिक हाइड्रॉक्साइड या हाइड्रेटेड आयरन ऑक्साइड, जिसे जंग के रूप में भी जाना जाता है) एनोक्सिक एनोडिक गड्ढों और बड़ी कैथोडिक सतह से बनता है, ये गड्ढे सल्फेट और क्लोराइड जैसे आयनों को केंद्रित करते हैं, जिससे अंतर्निहित धातु का क्षरण तेज हो जाता है। उच्च कार्बन सामग्री (उच्च कार्बन स्टील, कच्चा लोहा) वाले लोहे या स्टील में कार्बन के टुकड़े या नोड्यूल इलेक्ट्रोलाइटिक क्षमता का कारण बन सकते हैं और कोटिंग या चढ़ाना में हस्तक्षेप कर सकते हैं। लौह धातुओं को आमतौर पर नाइट्रिक एसिड में इलेक्ट्रोलाइटिक रूप से एनोडाइज़ किया जाता है या कठोर काले फेरिक ऑक्साइड बनाने के लिए लाल फ्यूमिंग नाइट्रिक एसिड के साथ उपचार किया जाता है। तार पर चढ़ाने और तार मुड़ने पर भी यह ऑक्साइड अनुरूप रहता है।